Categories: Love Shayari

शराब की खाली बोतलों से तैयार हुआ ऐसा खूबसूरत नजारा

दुनिया में लाखों ऐसे सुंदर स्थान हैं। जो देखने में काफी आकर्षक लगते हैं । प्रकृति के द्वारा निर्मित इन स्थानों को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। ऐसा ही प्रकृति द्वारा नजारा रूस में तैयार हुआ है। जिसको देखने के लिए अब दूर दूर से लोग आते हैं।

हम बात कर रहे हैं रूस के ऊसुरी बे (Ussuri Bay) नामक बीच के बारे में। सालों पहले इस बीच को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया था। क्योंकि यहां पर इससे पहले काफी शराब पीने वाले लोग इकट्ठा होते थे। और शराब की बोतलें वही बीच पर फेंक देते थे। काफी समय तक ऐसा होने के कारण यह पूरा बीच शराब की बोतलों से ढक गया।

कुछ समय पश्चात यहां पर सब शराब की खाली बोतलें ही दिखाई दे रही। कांच से ढके इस बीच को लोगों के लिए खतरनाक साबित होने पर सरकार ने इस बीच पर आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके कारण यहां पर लोगों का आना जाना बिलकुल बंद हो चुका था।

लेकिन सालों से प्रतिबंधित इस बीच पर कुछ साल तक यहां पड़ी कांच की बोतलें और टुकड़े मिलकर एक कीमती पत्थर में तब्दील हो गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यहां की सरकार नें भी बीच को बंद करने के बाद ज्यादा से ज्यादा कांच के टुकड़े वहां पर डलवाया। पर्यावरण और समुद्री जीव के लिए यह बहुत ही खतरनाक हो चुका था। हालांकि सरकार के इस कार्य का काफी विरोध भी हुआ था। लेकिन सरकार के इस फैसले से अब यह बीच किसी जन्नत से कम नहीं लग रहा है।

दरअसल सालों तक हजारों टन कांच के टुकडे समुद्र की लहरों से टकरा टकरा कर महीन महीन हो गए। और फिर समुद्री पानी और गर्मी से यह कांच के टुकडे बेहद खूबसूरत रंग-बिरंगे पत्थरों में तब्दील हो गए। अब वही कांच के टुकडे खूबसूरत पत्थर बन जाने पर यह बीच दुनिया के खूबसूरत स्थानों में से एक बन गया।

सालों बाद सरकार ने भी इस बीच को फिर से आम जनता के लिए खोल दिया। और अब फिर से लोगों का यहां आना जाना हो चुका है। इस बीच की खूबसूरती को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।
Image-Google SE

Anoop

Share
Published by
Anoop

Recent Posts

वो नकाब लगा कर खुद को इश्क से महफूज समझते रहे ;.

???????? वो नकाब लगा कर खुद को इश्क से महफूज समझते रहे ;. ???????????????? नादां…

4 years ago

तेरा नाम ही ये दिल रटता है, ना जाने तुम पे ये दिल क्यू मरता है

????तेरा नाम ही ये दिल रटता है, ना जाने तुम पे ये दिल क्यू मरता…

4 years ago

पूरे की ख्वाहिश में इंसान बहुत कुछ खोता है भूल जाता है कि आधा

पूरे की ख्वाहिश में इंसान बहुत कुछ खोता है , भूल जाता है कि आधा…

4 years ago

क्यो ना गुरूर करू मै अपने आप पे.. . मुझे उसने चाहा जिसके

????????क्यो ना गुरूर करू मै अपने आप पे.. . मुझे उसने चाहा जिसके चाहने वाले…

4 years ago

रहते हैं आस-पास ही लेकिन साथ नहीं होते. कुछ लोग जलते हैं मुझसे बस खाक नहीं होते.

झूम‬????लूं तेरी ????ही ‪ ‎बाँहों‬ में एक ☝????‪ ‎खुशी‬ ????बनकर,???????????? जो ‪ ‎मिल‬ ????जाए तू…

4 years ago

*वक़ील की जिंदगी के भी अजीब फ़साने है* *यहां तीर भी

*वक़ील की जिंदगी के भी अजीब फ़साने है* *यहां तीर भी चलाने है और परिंदे…

4 years ago