मित्रों, सबसे पहले जान लेते हैं कि यह राजस्थान उड़ान योजना क्या है? (What is Rajasthan udan yojana?) राजस्थान उड़ान योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सितंबर, 2021 में की थी।

इसके पश्चात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्म दिवस 19 नवंबर, 2021 को इसका शुभारंभ किया गया। इस साल 2023 में एक बार फिर सरकार ने राज्य बजट घोषणा (state budget declaration) के तहत राजस्थान उड़ान योजना के लिए प्रावधान (provision) किया है।

आपको बता दें कि राजस्थान उड़ान योजना के अंतर्गत बालिकाओं, युवतियों एवं महिलाओं को सैनेटरी पैड का मुफ्त वितरण (free distribution) किया जाएगा। प्रत्येक माह 12 सैनेटरी नैपकिन/पैड मुफ्त दिए जाएंगे।

आपको बता दें दोस्तों कि राजस्थान उड़ान योजना के लिए गहलोत सरकार ने 200 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान (budget provision) किया है। सैनेटरी नैपकिन/पैड (sanitary napkin/pad) का वितरण स्कूल-कालेजों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से किया जाएगा।

साथियों, आपको बता दें कि राजस्थान उड़ान योजना का उद्देश्य लड़कियों एवं महिलाओं को माहवारी के दौरान शारीरिक स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है।

आपको बता दें दोस्तों कि राजस्थान उड़ान योजना के संचालन का जिम्मा राजस्थान सरकार के महिला अधिकारिता विभाग को सौंपा गया है। महिलाओं से जुड़ा विषय होने के कारण ऐसा किया गया है।

राजस्थान उड़ान योजना का लाभ केवल प्रदेश के मूल निवासी महिलाएं, युवतियां ही ले सकेंगीं, ऐसे में उन्हें अपना आधार कार्ड, अपना परिचय पत्र दिखाने के साथ ही अपना मोबाइल नंबर बताना आवश्यक होगा।

राजस्थान उड़ान योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर  क्लिक करे?