रिलायंस जियो पहला 4जी ब्रॉडबैंड वायरलेस ऑपरेटर है जिसने अपनी लाइसेंस शर्तों के अनुसार रोलआउट दायित्व से कहीं अधिक वायरलेस कवरेज हासिल किया (Reliance 4g distributorship in Hindi) है।

उन्होंने फाइबर ऑप्टिक्स के लगभग 250,000 रूट किलोमीटर का एक नेटवर्क भी तैनात किया है, जिससे पूरे भारत में एक भविष्य-प्रूफ डिजिटल बैकबोन तैयार हो रहा है।

रिलायंस जियो मुख्य रूप से दो श्रेणियों में योग्य उम्मीदवारों को फ्रेंचाइजी प्रदान करता है। जैसे-जैसे जिओ की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही थी, रिलायंस के लिए उनके जिओ डीटीएच सेक्टर में भी कारोबार बढ़ता जा रहा है,

क्योंकि अधिकतर लोग ब्रांड पर भरोसा करने लगे। व्यवसायियों ने इसे एक अवसर के रूप में लिया है और रिलायंस जियो डीटीएच फ्रेंचाइजी और डीलरशिप की तलाश शुरू कर दी है।

हालांकि, रिलायंस के फ्रैंचाइज़िंग के अपने नियम थे और हर कोई रिलायंस जियो डीटीएच की डीलरशिप पाने के लिए योग्य नहीं होगा।

आज के समय में रिलायंस जिओ कंपनी के साथ 387.5 मिलियन से भी अधिक कस्टमर हैं। सितंबर 2019 में, जिओ ने लोगों को होम सर्विस के लिए एक फाइबर लॉन्च किया, जो होम ब्रॉडबैंड, टेलीविज़न और टेलीफोन सर्विस देता है।

अप्रैल 2020 में, अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने जिओ की 9.9% हिस्सेदारी खरीदी थी और यह कंपनी भारत में सबसे अच्छा और सस्ता डीटीएच सर्विस प्रदान करवाती है।

जिओ डीलरशिप दो प्रकार की हो सकती है। पहले प्रकार के तहत, फ़्रैंचाइजी सिम कार्ड, उनके रखरखाव, सक्रियण और सभी रिचार्ज-संबंधित सेवाओं का प्रभारी होता है

जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी कैसे लें? अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?