इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से फ्री पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा। गर्भवती महिलाओं के साथ – साथ दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए भी Suposit Mata Swasth Bal Yojana का लाभ मिलेगा।

राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई है गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना काफी कल्याणकारी योजना हैं। जिसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे है। ताकि राज्य की हर महिला के लिए इए योजना का लाभ मिल सके।

इसी बजट को पेश करते हुए गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है। योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली गरीब परिवार की गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराएगी।

सरल शब्दो मे समझें तो Suposit Mata Swasth Bal Yojana 2022 के अंतर्गत दूध पिलाने और गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से हर महीने 1 किलो अरहर की दाल, 2 किलो चना दाल और खाद्य तेल प्रदान करेगी।

यह पौष्टिक आहार 1000 दिनों तक उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि महिला और नवजात शिशु का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे है।

गुजरात राज्य के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने विधानसभा में 2022-23 के बजट को जारी कर दिया है। यह बजट 2 लाख 44 करोड़ रुपये का है।

जिसमे कई कल्याकारी योजनाओँ को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसी बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री जी गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए इस योजना के लिये 4000 रुपये करोड़ बजट जारी किया है।

इस योजना बजट के अनुसार राज भी गर्भवती महिलाओं और बच्चों के पोषण के लिए 1000 दिन तक हर महीने 1 किलो अरहर दाल 2 किलो चना और 1 किलो खाद्य तेल प्रदान किया जाएगा। जिसे गर्वभती महिलाओं के लिए काफी फायदा होगा।

 गुजरात सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लीक करे?