यदि आप भी बैडमिंटन खेलते हैं और आप (Badminton khel par nibandh) इसके नियम जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपसे बैडमिंटन खेल के नियम के बारे में ही चर्चा करेंगे।

बैडमिंटन कैसे खेलते है?

बैडमिंटन खेल एक तरह का खेल है जिसमें दो व्यक्ति या दो से अधिक व्यक्ति लेकिन जोड़े में खेल सकते हैं। हालाँकि यह सामान्यतया 2 या 4 व्यक्तियों के बेच में ही खेला जा सकता हैं।

बैडमिंटन खेल कितने समय का होता है?

बैडमिंटन का खेल सामान्यतया आधे घंटे से लेकर 45 मिनट तक का होता है।

बैडमिंटन में कितने प्रकार की सर्विस होती है?

बैडमिंटन खेल में दो तरह की सर्विस होती है, एक शोर्ट सर्विस और एक लॉन्ग सर्विस।

बैडमिंटन खेल का मैदान

बैडमिंटन के मैदान को खेल की भाषा में बैडमिंटन कोर्ट का नाम दिया जाता है। इस कोर्ट की भी एक निर्धारित लम्बाई, चौड़ाई होती है। एक बैडमिंटन कोर्ट 44 फीट लंबा व 17 फीट चौड़ा होना आवश्यक होता है।

बैडमिंटन रैकेट या बल्ला

अब बात करते हैं बैडमिंटन खेल में इस्तेमाल होने वाले बल्ले की। दरअसल बैडमिंटन जिस खेल से खेला जाता हैं और जिसे दोनों खिलाड़ी अपने हाथों में पकड़ते हैं उसे रैकेट या बल्ला कहा जाता है।

बैडमिंटन शटल या चिड़ी

अब बात करते हैं बैडमिंटन के खेल में जिसे इधर से उधर स्ट्रोक किया जाता है और एक दूसरे का फ़ाउल कर या अंक बटोर कर जीता जाता है, उस चिड़ी की। इसे खेल की भाषा में शटलकॉक या केवल शटल भी कह दिया जाता हैं।

बैडमिंटन नेट

बैडमिंटन कोर्ट के बीच में एक जालीनुमा नेट लगा होता है जिसे उस बैडमिंटन खेल को खेलने के लिए आवश्यक रूप से लगाया जाता है। दरअसल इसी नेट की सहायता से दोनों खिलाड़ियों की सीमायें निर्धारित होती हैं।

बैडमिंटन खेल के नियम, फायदे, प्रक्रिया अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?