Categories
Love Shayari

जियो यूजर्स के लिए बुरी खबर हो सकता है रिलायंस जियो का लाइसेंस रद्द

एयरटेल और जियो में चल रही लगातार लड़ाई कम होने का नाम नहीं ले रही है । हाल ही में जियो ने एयरटेल पर अपने यूजर्स के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया था।  इस पर ट्राई ने एक्शन लेते हुए Airtel का उन सभी प्लांस को बदलने के लिए कहा जिसमें यूजर्स के साथ भेदभाव किया जा रहा था । अब Airtel नहीं ट्राई से शिकायत की है । कि जियो का लाइसेंस रद्द कर दिया जाए। इसके लिए एयरटेल ने जियो पर आरोप लगाया है । कि वह अपने यूजर्स को गलत तरीके से वर्गीकृत कर रही है। जिसके जवाब में जियो का कहना है । यह सभी आरोप निराधार हैं ।

भारती एयरटेल टेलीकॉम कंपनी ने जम्मू-कश्मीर में रिलायंस जियो के लाइसेंस को रद्द करने की मांग की है । इसके बारे में एयरटेल का कहना है । कि जम्मू कश्मीर में जियो ने अपने लगभग पंचानवे फीसदी यूजर्स को पोस्टपेड यूजर्स की तरह वर्गीकृत किया है। यहां पर Airtel का कहना है। कि कश्मीर में जिओ को आए हूए कुछ ही दिन हुआ है । और वह इस तरह के आंकड़े प्रदर्शित कर रहा है । जो यूजर्स को भ्रमित कर रहे हैं ।

इसी आधार पर भारतीय एयरटेल ने जम्मू कश्मीर में जियो के लाइसेंस को रद्द करने की मांग की है। इसके बारे में जियो का कहना है कि Airtel द्वारा लगाए गए सभी आरोप पूरी तरह से निराधार और दुर्भावनापूर्ण है । एयरटेल का मतलब केवल जिओ की यूजर्स के बीच में छवि खराब करना है। बाकी कुछ नही। और यह सब जानबूझकर किया जा रहा है। इससे जियो का अपमान हो रहा है ।

इसके बारे में एयरटेल का कहना है । कि जियो के राज्य में लगभग सात लाख यूजर्स को पोस्टपेड यूजर्स की तरह वर्गीकृत किया है। जबकि सच्चाई यह है कि वह सभी यूज़र्स पोस्टपेड पर ना होकर प्रीपेड है।

एयरटेल ने 30 मई को टेलीकॉम डिपार्टमेंट को एक पत्र लिखा और कहा कि –

 “ग्राहक सत्यापन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करके, रिलायंस जियो ने गंभीर सुरक्षा का उल्लंघन किया है और एकीकृत लाइसेंस के खंड 39.11 (i) के मामले में दंडात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी है।”

हालांकि जियो का कहना है कि Airtel  केवल जियो से प्रतिशोध  कर रही है । क्योंकि राज्य में प्रीपेड सेवा बंद होने के बाद भी अपने यूज़र्स को  इनकमिंग कॉल्स जारी की थी ।

जियो और एयरटेल के बीच में चल रही लड़ाई का कोई अंत नहीं दिखाई दे रहा है। लगातार Airtel जियो पर हो जियो Airtel पर आरोप-प्रत्यारोप कर रही है । लाइसेंस क्लोज के आधार पर Airtel ने कहा है कि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के लिए एक समिति का गठन किया जाए । और जो भी टेलीकॉम कंपनी कोई भी गलती करती है । तो उसको 50 करोड़ तक का जुर्माना लगाया जाए । साथ ही Airtel ने सुरक्षा बलों के जीवन को खतरे में डालने के नाम पर जियो का लाइसेंस जम्मू कश्मीर में रद्द करने की मांग बराबर कर रही है । फैसला आने पर पता चलेगा की जीओ का लाइसेंस जम्मू कश्मीर में रदद् होता है । या Airtel को जियो पर लगाए गए गलत आरोप और उसकी छवि खराब करने के लिए दंड मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *